Traffic Rules Update: जल्द से जल्द करा लीजिये ये काम वरना भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

Photo of author
Written By Sandeep

At cmc.net.in, we are committed to maintaining the accuracy, reliability, and... 

Traffic Rules: आजकल सड़क पर चालान कटना कोई बड़ी बात नहीं है और इसी डर से लोग उन सारी जरूरी बातों का ध्यान रखतें हैं जिनकी वजह से उनका चालान कट सकता है, जैसे कि यातायात कानून को तोड़ना या आवयशक दस्तावेज़ को साथ न रखना। तो अब सरकार इसी का फायदा उठा कर लोगो के हित में काम कर रही है।

ये भी पढ़े: Digital Arrest: हो जाइये सावधान वरना होगा आपका भारी नुकसान, आया फ्रॉड का नया तरीका

ट्रैफिक पुलिस ऐसे लोगो को फड़कने के लिए नए-नए अभियान चलाती है जो यातायात नियमो का उलंघन करते हैं और उन लोगो पर जुर्माना लगाती है ताकि वो आगे से नियमो का पालन करें। अभी हाल ही में एक नया सिस्टम तैयार किया गया है जो वाहनो से निकलने वाले प्रदूषण को कम करेगी। इस नये सिस्टम अब लोगों को प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूसी) नहीं होने पर 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है।

ये भी पढ़े: EPFO EPS 95 Scheme 2024: एक स्कीम से पूरे परिवार को पेंशन का लाभ

Traffic Rules Update:

ये भी पढ़े: Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपको बनाएगी लखपति

Latest Traffic Rules Update

यातायात की नयी वयवस्था के अंतर्गत अब वाहन चालको के पास प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूसी) होना अनिवार्य है, और इस बात की जांच करने के लिए भी कुछ नियम बनाए गए है। जिसके अंतर्गत अब पेट्रोल पंपों पर कई कैमरे लगे हुए हैं, इन कैमरों की मदद से गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर ट्रैक किया जाएगा, और इसके बाद पीयूसी यानी पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट की जांच की जाएगी। इस वयवस्था के जरिये पेट्रोल और डीजल दोनों गाड़ियों पर नजर रखी जाएगी।

ये भी पढ़े: Delhi Jal Board Vacancy 2024: 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका

New Traffic Rules Update

प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र वयवस्था के अनुसार अगर आपके पास वैध पीयूसी प्रमाणपत्र है तो इसके लिए कोई चालान नहीं कटेगा, पर अगर आपके पास पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं है या प्रमाणपत्र की वैधता खत्म हो गई है तो आपको 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके लिए आपको आपके मोबाइल पर एक अधिसूचना दी जाएगी। और इसके कारण आपको जुर्माना ही नहीं बल्कि ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है।

Leave a Comment