Government Teacher Without B.Ed: बिना बी.एड करे बने सरकारी शिक्षक

Photo of author
Written By Sandeep

At cmc.net.in, we are committed to maintaining the accuracy, reliability, and... 

जो भी अभ्यार्थी सरकारी शिक्षक की नौकरी करना चाहतें हैं और एसी भर्ती परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं तो उनके लिए एक खुशखबरी है। इस आर्टिक्ल के माध्यम से हम ये बताना चाहतें ऐसे युवा जिनके पास अभी बीएड की डिग्री नहीं है वो भी सरकारी शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं। आमतौर पर किसी भी सरकारी और निजी स्कूलों में प्राइमरी अपर, प्राइमरी सेकेंड्री, सीनियर सेकेंड्री लेवल, पर टीचर की नौकरी के लिए आप तभी आवेदन कर सकतें हैं जब आपके पास बीएड की डिग्री हो, पर ऐसे भी शिक्षक पद हैं जिनके लिए बीएड होना आनिवार्य नहीं होता।

ये भी पढ़े: Ladli Behna Yojana: कब मिलेगी 13वी किस्त, जाने पूरी जानकारी

Government Teacher Without B.Ed: बिना बी.एड करे बने सरकारी शिक्षक

Government Teacher Without B.Ed: भर्ती से संबन्धित जानकारी

केंद्र सरकार के अधीन बहुत सारे केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों के अलावा विभिन्न राज्यों में सरकारी शिक्षक कि भर्ती के लिए महत्वपूर्ण योग्यता के अंतर्गत बीएड की डिग्री होना अनिवार्य है। पर यह जरूरी नहीं कि सरकारी शिक्षक कि होने वाली सभी सीधी भर्तियों में बीएड की अनिवार्यता हो। जैसे कि एक पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी कंप्यूटर साइंस) का पद है, जिसमे बीएड डिग्री कि कोई जरुरत नहीं होती है। केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ राज्यों के सरकारी व निजी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती समय-समय निकलती रहती है जिसमे वो अभ्यर्थी आवेदन कर सकतें है जिनके पास बीएड कि डिग्री नहीं है।

ये भी पढ़े: SSC MTS Recruitment 2024: 10वी पास के लिए सुनहरा अवसर

Government Teacher Without B.Ed: ऐसे पदों के लिए योग्यता

पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती के लिए:

  1. कंप्यूटर साइंस या आइटी में बीई/बीटेक होना चाहिए।
  2. या फिर किसी भी स्ट्रीम में बीटेक साथ ही कंप्यूटर में पीजी डिप्लोमा होना चाहिये।
  3. इसके अलावा कंप्यूटर साइंस में एमएससी, मास्टर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (एमसीए), बैचलर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (बीसीए) पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: Kamdhenu Dairy Yojana 2024: हर घर मिलेगा रोज़गार बढ़ेगी आमदनी इस योजना के साथ

Government Teacher Without B.Ed: भर्ती के बाद प्रमोशन के लिए बीएड जरूरी

अभी जो जानकारी आपको मिली है उसके अनुसार भले ही सरकारी विद्यालयों में पीजीटी कंप्यूटर साइंस की भर्ती बिना बीएड डिग्री के हो लेकिन सभी उम्मीदवारों को यह बता दें कि एक बार नियुक्ति हो गयी तो उसके बाद प्रोन्नति (प्रमोशन) का अवसर उन्ही शिक्षकों को दिया जाता है, जिन्होंने बीएड डिग्री प्राप्त की हो। अगर आपको पीजीटी कंप्यूटर साइंस शिक्षक के तौर पर भर्ती के बाद प्रमोशन कि उम्मीद है, तो उसके लिए आपके पास बीएड डिग्री होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़े: Bhagya Laxmi Yojana 2024: हर घर की बेटी को मिलेगा 2 लाख का लाभ

Leave a Comment